Breaking News
Home / करंटअफेयर्स / अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस -26 जून

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस -26 जून

Spread the love

‘अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस’ मादक पदार्थों के सेवन और अवैध तस्करी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष  26 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार विश्वभर में 230 मिलियन लोग मादक पदार्थों का उपयोग कर रहे हैं।

 

मुख्य विषय (थीम):

 

वर्ष 2017 का विषय ‘लिसेन फर्स्ट (पहले सुने)- लिसनिंग टु चिल्ड्रन एंड यूथ इज द फर्स्ट स्टेप टु हेल्प देम ग्रो हेल्थी एंड सेफ’ होगा। पहले सुनें मादक पदार्थों के सेवन को रोकने के लिए सहयोग को बढ़ाने की शुरुआत हैं, जो कि विज्ञान पर आधारित है। यह हमारे समुदायों, परिवारों, युवाओं एवं बच्चों के कल्याण के लिए प्रभावशाली निवेश हैं। बच्चों और युवाओं को सुनना उनकी मदद करने का पहला कदम है। इससे वे सुरक्षित एवं स्वस्थ विकास कर सकेगें।

 

पृस्ठभूमि:

 

इस दिवस को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1987 में मनाया गया था। भारत सरकार ने मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए नार्कोटिक ड्रग एंड साइकोट्रोपिक सब्सटांसेस कानून 1988 में पारित किया था, जिससे मादक पदार्थों की क्रय और विक्रय पर रोक लगाई जा सकें, लेकिन इसके बाद भी व्यापक तौर पर मादक पदार्थों के क्रय एवं विक्रय का गंभीर ख़तरा बना हुआ है।

 

विश्वव्यापी समस्या:

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मादक पदार्थों की तस्करी का रैकेट संचालित किया जाता है, लेकिन मादक पदार्थों के संचालन के लिए कुछ देशों के पास ट्रांसशिपमेंट अंक हैं। संभवतः भारत अपनी सामरिक स्थिति के कारण मादक पदार्थों की गतिविधियों का शिकार हैं, जिसमें मादक पदार्थों की तस्करी और स्थानीय खपत शामिल हैं।

 

ऐसा माना जाता है, कि पंजाब का 75% युवा वर्ग मादक पदार्थों या मादक पदार्थों के अन्य प्रकारों के सेवन का आदी हैं। छोटे शहरों में युवाओं के साथ-साथ महिलाओं में भी मादक पदार्थों के सेवन का उपयोग बढ़ता जा रहा है। मादक पदार्थों के सेवन में पश्चिमीकरण का प्रभाव, पारिवारिक संरचना में बदलाव एवं साथियों का दबाव आदि कुछ महत्वपूर्ण तथ्य शामिल है।

About Oshtimes

Check Also

झारखंड भाजपा

झारखंड भाजपा ने स्पष्ट कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी गैर आदिवासी !

Spread the love402Sharesझारखंड भाजपा ने साफ़ कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी अर्जुन मुंडा …