Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / करंट अफेयर्स जुलाई 2017

करंट अफेयर्स जुलाई 2017

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर इजरायल ने एक फूल का नाम रखा:

  • इस्राइल में गुलदाउदी फूल की एक नस्ल का नामकरण पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर ‘मोदी’ किया गया है। मोदी को 04 जुलाई 2017 को इस फूल का पहला गुलदस्ता भेंट किया गया।
  • पीएम मोदी ने इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मिशहमार हाशिवा में दांजिगेर (दान) फूलों के फार्म का दौरा किया।

भारत-थाईलैंड सेना के बीच हिमाचल प्रदेश में 14 दिवसीय युद्धाभ्यास प्रारम्भ:

  • हिमाचल प्रदेश में भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड आर्मी के बीच 14 दिवसीय ‘संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास’ चंबा के बकलोह के छावनी क्षेत्र में शुरू हो गया है। ‘मैत्री-17’ नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास में थाईलैंड आर्मी के 50 सैनिक हिस्सा लेने भारत पहुंचे हैं।
  • 14 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच समन्वय स्थापित करना और अपनी योग्यता का आदान-प्रदान करना है। दोनों सेनाओं के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास को मैत्री नाम दिया गया है। इससे पहले संयुक्त सैन्य अभ्यास 2016 में थाईलैंड के कर्बी में हुआ था।

अमेरिका ने ‘ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम’ में भारतीय नागरिकों को शामिल किया:

  • भारत अब दुनिया के उन 11 चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है जिनके नागरिकों को अमेरिकी हवाईअड्डों पर लंबी-लंबी इमिग्रेशन पंक्तियों में खड़े रहने की जहमत नहीं उठानी पड़ती है। अमेरिका ने ‘ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम’ नाम की अपनी खास सेवा में अब भारतीय नागरिकों को भी शामिल कर लिया है।
  • इस प्रोग्राम में पहले से अपना नामांकन करवा चुके भारतीय यात्रियों को US के कुछ चुनिंदा हवाईअड्डों पर जांच की लंबी लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना इस प्रोग्राम में अपना नामांकन करवाने वाले पहले भारतीय हैं।

About Oshtimes

Check Also

झामुमो आई.टी. सेल्स

आई.टी. सेल्स : झारखंड में सोशल-मीडिया की लडाई में झामुमो सब पर भारी

Spread the love285Sharesझारखंड में फासीवादियों ने जहाँ एक तरफ गोदी मीडिया के माध्यम से अपने …