Breaking News
Home / करंटअफेयर्स / करंट अफेयर्स जून 2017

करंट अफेयर्स जून 2017

Spread the love

राजेश शाह निफ्ट के चेयरमैन नियुक्त

  • सरकार ने 28 जून 2017 को राजेश वी शाह को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान निफ्ट के संचालक मंडल का चेयरपर्सन नियुक्त कर दिया। वह पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का स्थान लेंगे।
  • चौहान को उत्तर प्रदेश का खेल मंत्री बनाये जाने के बाद उन्होंने निफ्ट के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था।

इसरो ने जीसैट -17 सैटेलाइट लॉन्च किया:

  • भारत की नवीनतम कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-17 फ्रेंच गुएना के यूरोपिय अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च की गई। दुनिया की जानी-मानी उपग्रह प्रक्षेपण कंपनी एरियन स्पेस की मदद से 3, 477 किलोग्राम वजन वाली इस मिसाइल को लांच किया गया।
  • यह बीत महीने में इसरो द्वारा लांच की गई तीसरी कम्युनिकेशन सैटेलाइट है। इससे पहले लॉन्च हुई दोनों सैटेलाइट जीएसएलवी एमके3 और पीएसएलवी सी-38 थी। इस सैटेलाइट के जरिए विस्तारित सी बैंड, सामान्य सी बैड और एस बैंड में विभिन्न संचार सेवाएं उपलब्ध हो सकेगी। मौसम डेटा रिले और सैटेलाइट आधारित खोज एवं बचाव सेवाओं में उपयोगी साबित होगी। इससे पहले इनसैट सैटेलाइट के माध्यम से इन आंकड़ो को एकत्रित किया जाता रहा है।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किए गए शब्द ‘चना’ और ‘चना दाल’:

  • ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किए गए 600 नए शब्दों में ‘चना’ और ‘चना दाल’ को भी शामिल किया गया है। डिक्शनरी में जोड़े गए शब्दों में ‘फुटलेस’ और ‘सन ऑफ अ बैचलर’ भी शामिल हैं।
  • हर तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नए-नए शब्दों को शामिल किया जाता है। नए शामिल होने वाले शब्दों में टेनिस से जुड़े ‘फोस्र्ड एरर’ और बैगल जैसे टर्म भी हैं। 2016 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘पोस्ट ट्रुथ’ को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया था।

About Oshtimes

Check Also

सत्ता के बूट

मौजूदा सत्ता के बूट (जूते) भारतीय संविधान से भी मजबूत

Spread the love68Sharesक्या मौजूदा सत्ता के बूट (जूते) भारतीय संविधान से भी ज्यादा मजबूत हैं  …