Breaking News
Home / करंटअफेयर्स / करंट अफेर्स जून 2017

करंट अफेर्स जून 2017

Spread the love

स्विट्जरलैंड ने भारत के साथ सूचना के स्वचालितआदान-प्रदान की व्यवस्था का अनुमोदन किया:

  • स्विटजरलैंड ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ अपने यहां संबंधित देश के लोगों के वित्तीय खातों, संदिग्ध काले धन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की स्वचालित व्यवस्था का 16 जून 2017 को अनुमोदन कर दिया।
  • इसके लिए इन देशों को गोपनीयता और सूचना की सुरक्षा के कड़े नियमों का अनुपालन करना होगा। कर संबंधी सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान (एईओआई) पर वैश्विक संधि के अनुमोदन के प्रस्ताव पर स्विट्जरलैंड की संघीय परिषद (मंत्रिमंडल) की मुहर लग गई है। स्विट्जरलैंड सरकार ने इस व्यवस्था को वर्ष 2018 से संबंधित सूचनाओं के साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आंकड़ों के आदान-प्रदान की शुरुआत 2019 में होगी।

विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस: 17 जून

  • विश्वभर में 17 जून 2017 को विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) मनाया गया। वर्ष 2017 के लिए इस दिवस का विषय (थीम) “लिंक बिटवीन लैंड डिग्रडेशन एंड माइग्रेशन” है।
  • वर्ष 1995 से विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) प्रत्येक साल विश्व के विभिन्न देशो में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जन जागरुकता को बढ़ावा देना है।

एशियाई जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने पांचपदक जीते:

  • भारत की पूजा ने ताइवान में चल रही जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुये स्वर्ण पदक जीत लिया। पूजा ने लड़कियों के 51 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक, सोनू ने 44 किलोग्राम वर्ग में रजत और मंजू ने 59 किलोग्राम में कांस्य पदक जीता।
  • पुरूषों के ग्रीको रोमन वर्ग में सतीश ने 120 किलोग्राम में रजत पदक और मनीष ने 50 किलोग्राम में कांस्य पदक हासिल किया।

About Oshtimes

Check Also

सत्ता के बूट

मौजूदा सत्ता के बूट (जूते) भारतीय संविधान से भी मजबूत

Spread the love68Sharesक्या मौजूदा सत्ता के बूट (जूते) भारतीय संविधान से भी ज्यादा मजबूत हैं  …