Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / दारोगा बहाली नियुक्ति का पूरे प्रदेश में होगा विरोध

दारोगा बहाली नियुक्ति का पूरे प्रदेश में होगा विरोध

Spread the love

रांची : झारखण्ड छात्र मोर्चा के केन्द्रीय अध्यक्ष श्री अमित महतो जी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी पुलिस अवर निरीक्षक (दारोगा) नियुक्ति विज्ञप्ति में अभ्यर्थियों की उम्र सीमा मे भारी कटौती किया  है, सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 26, पिछड़ी एवं अत्यंत पिछड़ी वर्ग के लिए 28 तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारो के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष रखा है। जबकि यह स्नातक स्तरीय परीक्षा है।पिछली बार 2008 में  जब बहाली निकाली गयी थी उसमें  सामान्य जातियों, पिछड़ी जातियों  तथा अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के उम्मीदवारों के लिये अधिकतम उम्र सीमा क्रमशः 35,38,तथा 40 निर्धारित था।

पिछली बार जिन अभ्यर्थियों का चयन नहीं हो पाया था तथा दारोग़ा बनने की ख्वाब पाल कर दारोगा के लिए तैयारी कर रहे हजारों उम्मीदवार आज फाॅर्म भरने से वंचित हो जा रहे हैं , कारण उम्र सीमा में कटौती करने का वजह  हैं। साथ ही इस बार विज्ञापन 10 वर्षों के बाद आया है , आज के जो छात्र पिछ्ले बार में शामिल नही हो सके थे कारण UNDER AGE था , और आज वही छात्र  OVER AGE हो जा रहे हैं , यह हजारों झारखंडी छात्रों के साथ घोर अन्याय  हैं।

इतनी कम उम्र सीमा देश के किसी भी राज्यों में नही निर्धारित की गयी है हाल में ही गुजरात में दारोगा नियुक्ति हो रही है वहाँ पर यही भाजपा सरकार उम्र सीमा 35 वर्ष रखी है और यहाँ झारखंडी होनहार छात्रों को छलने के लिए 26 वर्ष निर्धारित की है , हर नियुक्तियों में झारखंडी छात्रों को छल्ला जा रहा है, किसी न किसी साजिशों के तहत उन्हें रोका जा रहा है। झारखण्ड छात्र मोर्चा इस बहाली के विरोध पूरे प्रदेश में जोरदार आन्दोलन करेगा, जब तक कि उम्र सीमा को  बढ़ाया न जाय। माँग पत्र के माध्यम से सरकार को चेताया भी जाएगा कि यदि वर्तमान उम्र सीमा को निरस्त कर उम्र सीमा को  बढ़ाया नही  गया तो पूरे प्रदेश के  छात्र पढ़ाई छोड सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर जोरदार आन्दोलन करने को मजबूर होंगे ।

जेसीएम केन्द्रीय समिति द्वारा तैयार की गयी आन्दोलन की रूप रेखा :-

1. दिनांक 26/07/2017 को झारखण्ड छात्र मोर्चा राज्य के हर एक जिले में  मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर दारोगा बहाली में उम्र कटौती का विरोध करेगा ।
2. दिनांक 27/07/2017 को हर  जिले के उपायुक्त महोदय को माननीया राज्यपाल महोदया व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर उम्र सीमा में बढोत्तरी का माँग करेगा ।

This post was written by sanjay dash.

The views expressed here belong to the author and do not necessarily reflect our views and opinions.

About sanjay dash

Check Also

झारखंड भाजपा

झारखंड भाजपा ने स्पष्ट कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी गैर आदिवासी !

Spread the love400Sharesझारखंड भाजपा ने साफ़ कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी अर्जुन मुंडा …