Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / एडिटोरियल / आर्टिकल / दूरसंचार विभाग ने ‘तरंग संचार’ पोर्टल तैयार किया 

दूरसंचार विभाग ने ‘तरंग संचार’ पोर्टल तैयार किया 

Spread the love

http://sth.india.com/hindi/sites/default/files/styles/zm_700x400/public/2016/04/23/110204-sim.jpg?itok=ZCPPbS

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने तरंग संचार की शुरूआत की: वेब पोर्टल के जरिए अपने आस पास मोबाइल टावर से निकलने वाले विकिरण का पता करने हेतु दूरसंचार विभाग ने ‘तरंग संचार’ पोर्टल तैयार किया है। यह ग्राहकों को एक माउस के क्लिक पर किसी क्षेत्र में कार्यरत तमाम टावरों के बारे में जानकारी देगा और बताएगा कि किसी खास टावर से निकलने वाली तरंगें सरकार द्वारा तय मानकों के अनुरूप हैं या नहीं। विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘वीरता की दीवार (वॉल ऑफ़ वेलोर)’ बनेगी: मानव संसाधन विकास मंत्री  प्रकाश जावड़ेकर ने विद्या वीरता अभियान की शुरूआत की। इस अभियान के जरिए देश भर के विश्‍वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘वीरता की दीवार’ बनाई जाएगी।इसके लिए स्‍वैच्‍छिक आधार पर छात्र और अध्‍यापक वित्‍त का प्रबंध करेंगे। इस दीवार का आकार 15X20 फीट होगा, जिस पर सभी 21 परमवीर चक्र विजेताओं के पोट्रेट लगाए जाएंगे। ‘महाराज एक्सप्रेस’  के दो नए सर्किटों की शुरुआत होगी: रेलवे के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज़्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इस वर्ष अपनी शाही रेल महाराजा एक्सप्रेस के दो नए सर्किट शुरू करने का निर्णय लिया है।इन दो सर्किटों को सदर्न सोजर्न और सदर्न जेवेल्स नाम दिया गया है। ये दोनों रूट पश्चिमी और दक्षिणी भारत के सभी प्रमुख गंतव्यों से होकर गुजरेंगे।

संयुक्त राष्ट्र ने पहला विश्व टूना दिवस मनाया: संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया की सबसे लोकप्रिय पकड़ी एवं खायी जाने वाली मछली में से एक टूना को बचाने के लक्ष्य के साथ पहला विश्व टूना दिवस मनाया है। महासभा के अध्यक्ष पीटर थॉमसन ने कहा कि टूना “टिकाऊ विकास, खाद्य सुरक्षा, आर्थिक अवसर और दुनिया भर के लोगों की आजीविका में” एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

About Oshtimes

Check Also

मोदी युग अर्थव्यवस्था

मोदी युग में जीवनस्तर में वृधि के पैमाने के हर स्तर पर देश पिछड़ा

मोदी सरकार का एजेण्डा बिल्कुल साफ़ है कि लोग आपस में बँटकर लड़ते-मरते रहें और वे अपने पूँजीपति मालिकों की तिजोरियाँ भरते रहें।