Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / इंटरनेशनल / द्विपक्षीय संबंध को बढ़ावा देने के लिए भारत – पुर्तगाल में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए 

द्विपक्षीय संबंध को बढ़ावा देने के लिए भारत – पुर्तगाल में 11 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए 

Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुर्तगाल यात्रा के दौरान नई दिल्ली और लिस्बन ने 24 जून 2017 को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध को बढ़ावा देने के लिए 40 लाख यूरो के संयुक्त कोष की घोषणा की। यात्रा के दौरान भारत और पुर्तगाल के मध्य बाहरी अंतरिक्ष, दोहरे कराधान से बचाव, नैनो प्रौद्योगिकी, सांस्कृतिक संबंधों में सुधार, युवा एवं खेल, उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान, पुर्तगाल-भारत व्यापार केंद्र एवं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स में सहयोग जैसे क्षेत्रों में कुल मिलाकर 11 समझौते हुए।

प्रधानमंत्री की पुर्तगाल यात्रा के प्रमुख तथ्य:

पुर्तगाल की द्विपक्षीय यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने व्यापक चर्चा की। पुर्तगाल की अर्थव्यवस्था में फिर से आयी तेजी और भारत की ठोस वृद्धि ने हमें साथ बढ़ने का सुनहरा मौका दिया है।

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और बहुपक्षीय निर्यात नियंतण्रव्यवस्थाओं में स्थायी सदस्यता पाने के लिए भारत की ओर से की जा रही कोशिशों में लगातार समर्थन किए जाने को लेकर पुर्तगाल का शुक्रिया भी अदा किया।

इंडिया-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्ट-अप हब की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा ने इंडिया-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्ट-अप हब की शुरूआत की। इंडिया-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्ट-अप हब ऐसा प्लैटफॉर्म है जिसे दोनों देशों के स्टार्ट-अप संबंधी समूचे ढांचे को मजबूत बनाने के लिए विकसित किया गया है।

इंडिया-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्ट-अप हब स्टार्ट-अप, निवेशकों, मार्गदर्शकों, इनक्यूबेटरों, एक्सिलेरेटरों, उद्यमी बनना चाह रहे लोगों, सेवा प्रदाताओं और सरकारी संस्थाओं सहित भारत में स्टार्ट-अप से जुड़े समूचे परिवेश के सभी हितधारकों के लिए एक प्लैटफॉर्म है।

About Oshtimes

Check Also

झारखंड भाजपा

झारखंड भाजपा ने स्पष्ट कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी गैर आदिवासी !

Spread the love402Sharesझारखंड भाजपा ने साफ़ कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी अर्जुन मुंडा …