in , , , ,

राज्य में आईटी हब बनाने की दिशा में भी कदम बढाया जा रहा है

 

राँची : संजय दास : मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने कहा कि राज्य में  आईटी हब बनाने की दिशा में भी कदम बढाया जा रहा है जिसकी शुरूआत सितंबर में होगी*। *नौ आईटी कंपनियों के आगमन से राज्य में प्रत्यक्ष रूप से जहां आईटी क्षेत्र के 5 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा* वहीं परोक्ष रूप से हजारों युवा लाभांवित होंगे। उन्होंने कहा कि नौ आइटी कंपनियां राज्य में करीब एक हजार करोड़ का निवेश करने जा रही हैं और आगामी सितंबर माह में सरकार उन्हें नामकोम के नवनिर्मित सहकारिता भवन में दफ्तर हेतु स्पेस उपलब्ध करा रही है। इन कंपनियों के कार्यरत होने से कृषि, एवं तकनीक के क्षेत्र में राज्य के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाआंे को आईटी टेक्नोलोजी से जोड़ने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। यह बातें मुख्य सचिव ने नामकोम में नवनिर्मित सहकारिता भवन का जायजा लेने के दौरान नौ आईटी कंपनियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की।

मुख्य सचिव ने कहा कि झारखंड में औद्योगिक निवेश के लिये बेहतर माहोैल बन रहा है, निवेशकों ने भी राज्य की औद्योगिक नीति को सराहा है। सुगमता व्यापार सूचकांक में भी हम बेहतर काम कर रहे हैं। मोमेंटम झारखंड के आयोजन के बाद अब तक हजारों करोड़ रूपये के निवेश की दिशा में कई रोजगारपरक उद्योगों को जमीन पर उतारने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है।

श्रीमती वर्मा ने आईटी एवं संबंधित विभाग को निदेश दिया कि राज्य की जनता के हितों का ध्यान रखते हुए आईटी प्रक्षेत्र की कंपनियों को जरूरत के अनुसार नवनिर्मित सहकारिता भवन में लगह उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने निदेश दिया कि निवेश करने वाली सभी आईटी कंपनियों के साथ बैठक करें तथा उन्हें सुविधा उपलब्ध करायें।  साथ ही उन्होंने कहा कि भवन से जोड़ने वाली सड़क को बेहतर बनायें एवं फुटबाॅल ग्राउंड को विकसित किया जाय। करीब 1.65 एकड़ में बने पांच मंजिला भवन में कुल 26 कमरे हैं तथा प्रत्येक तल पर एक कांफ्रेंस हाॅल का निर्माण कराया गया है।

परिभ्रमण के दौरान मुख्य रूप से सचिव खान एवं उद्योग श्री सुनील कुमार वर्णवाल, सचिव आईटी श्री सतेन्द्र सिंह, सचिव कृषि एवं सहकारिता विभाग श्रीमती पूजा सिंघल,निदेशक भूमि सुधार एवं राजस्व विभाग श्री के निवासन, निदेशक  आईटी श्री यू पी साह एवं

Ison BPO india pvt. ltd., Connect3 globle solution pvt. ltd., ARF designs pvt.ltd. Global business incudators india pvt. ltd., IB hubs ibuild innovations India ltd., Incube venturs Pvt. Ltd., Tatwa technologies, Experience zone.जैसी बड़ी आईटी कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे |

What do you think?

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading…

0

कोल्ड स्टोरेज बनानेवाली कंपनी पर केस दर्ज

सीवर या गटर

गटर में हर साल तकरीबन 22 हज़ार लोग अपनी जान गंवा देते हैं