Breaking News
Home / पत्रकार / अजित सोनी / ​झारखंड पुत्र के बनाए एप्प को मिला चौथा स्थान 

​झारखंड पुत्र के बनाए एप्प को मिला चौथा स्थान 

Spread the love

अजित सोनी, गुमला।
3जुलाई 2017 

इंदौर में आयोजित स्मार्ट इंडिया (2017) हैकथन में गुमला के रोहन व उसके टीम द्वारा बनाये गए एप्प को इंडियन मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टील द्वारा फोर्थ प्राइज से नवाजा गया है.

रोहन, गुमला शहर के जसपुर रोड निवासी अधिवक्ता अजय कुमार पपलू का पुत्र है. उसने बीआईटी एक्सटेंशन के स्टूडेंट्स के साथ मिलकर एक रोबोटिक सेंसर वाले एप्प को डिजाईन किया है जो मौसम की जानकारी देने के साथ ही स्ट्रीट लाइट को चालू करने के साथ बंद भी कर सकता है. उसकी टीम में आकाश वर्मा, राहुल रंजन, अमन चौधरी, विकास पाण्डेय के अलावा गौतम गौरव शामिल थे. वह अपने टीम का लीडर था. इसके अलावा रोहन ने एक कार बनाई है जो मोबाइल से संचालित होती है. उसके व उसकी टीम द्वारा डिजाईन किये गए रोबोटिक सेंसर वाले इस एप्प की सराहना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी की है. वे उसके टीम का प्रेजेंटेशन लाइव देख रहे थे.

उसने बताया कि  उसके द्वारा बनाया गया ऑटोमेशन ऑफ़ स्ट्रीट लाइट सिस्टम एक साथ 684 स्ट्रीट लाइट्स को ऑफ अथवा ऑन कर सकता है. इस एप्प से बिजली की बचत होने के साथ ही डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को भी बढ़ावा मिलेगा. इसकी उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने इस सिस्टम पर रिसर्च करने पर अपनी सहमती दे दी है. एप्प की कीमत केवल 850 रुपये है.

About Oshtimes

Check Also

झामुमो आई.टी. सेल्स

आई.टी. सेल्स : झारखंड में सोशल-मीडिया की लडाई में झामुमो सब पर भारी

Spread the love285Sharesझारखंड में फासीवादियों ने जहाँ एक तरफ गोदी मीडिया के माध्यम से अपने …