Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / नेशनल / (FSI) से जंगलों में आग की चेतावनी मिलने शुरू

(FSI) से जंगलों में आग की चेतावनी मिलने शुरू

Spread the love

नयी दिल्ली 24 जुलाई (भाषा) जंगलों में लगी आग की तत्काल जानकारी देहरादून स्थित भारतीय वन सर्वेक्षण (एफएसआई) की ओर से मिलना शुरू हो गयी है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डा. हर्षवर्धन ने आज राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि सेंसर आधारित अत्याधुनिक प्रणाली के जरिये जंगलों में आग लगने की जानकारी एसएमएस एवं ई मेल के जरिये दी जाने लगी है।

राज्यसभा सदस्य विनय पी. सहस्त्रबुद्धे द्वारा देश भर के जंगलों में पिछले पांच सालों में लगी आग और इसे रोकने के लिये किये गये उपायों के सवाल पर डा. हर्षवर्धन ने कहा कि जंगलों में लगी आग की जानकारी एफएसआई द्वारा साल 2004 से ही नासा के मोडिस सेंसर ऑनबोर्ड एक्वा और टेरा उपग्रहों की मदद से एसएमएस और ईमेल द्वारा वन विभागों को जानकारी दी जा रही है। अब एफएसआई ने इस साल से अपेक्षाकृत अधिक प्रभावी सेंसर तकनीक से जंगलों में लगी आग की चेतावनी भी जारी करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा वन सुरक्षा प्रभाग द्वारा त्वरित वन प्रबंधन योजना को भी कार्यान्वित किया जा रहा है। इसकी मदद से जंगल की आग सहित अन्य खतरों से वनों की सुरक्षा के लिये राज्य सरकारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। मंत्रालय द्वारा पेश आंकड़ों के मुताबिक साल 2013 से 2017 तक जंगलों में लगी आग की घटनाओं में लगभग दो गुणा इजाफा हुआ है। इसके मुताबिक साल 2013 में देश भर में जंगल में आग लगने की 18451 घटनायें हुई थी जो कि 2017 में बढ़कर 35888 हो गयी। इसमें सर्वाधिक घटनायें मध्य प्रदेश (4781), छत्तीसगढ़ (4373) और ओडिशा (4416) में दर्ज की गयी हैं।

About Oshtimes

Check Also

झारखंड भाजपा

झारखंड भाजपा ने स्पष्ट कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी गैर आदिवासी !

Spread the love402Sharesझारखंड भाजपा ने साफ़ कर दिया कि उनका अगला मुख्यमंत्री भी अर्जुन मुंडा …