Breaking News
Home / न्यूज़ पटल / एडिटोरियल / आर्टिकल / आई.टी. सेल्स : झारखंड में सोशल-मीडिया की लडाई में झामुमो सब पर भारी
झामुमो आई.टी. सेल्स

आई.टी. सेल्स : झारखंड में सोशल-मीडिया की लडाई में झामुमो सब पर भारी

Spread the love
  • 285
    Shares

झारखंड में फासीवादियों ने जहाँ एक तरफ गोदी मीडिया के माध्यम से अपने विकास का झूठा प्रचार कर जनता को भ्रमित करने का प्रयास किया तो वहीं सोशल-मीडिया जैसे व्हाट्सऐप, फेसबुक ‍ट्विटर, यूट्यूब इत्यादि के ज़रिए तरह-तरह की झूठी खबरें फैला लोगों के बीच नफ़रत को बढ़ाने का काम किया और समाज के कम पढ़े-लिखे व नयी पीढ़ी के बीच झूठे इतिहास को प्रचारित किया। आपको मालूम होगा कि कुछ दिनों पहले मध्य प्रदेश से भाजपा के आई.टी. सेल के प्रमुख ध्रुव सक्सेना व अन्य का पाकिस्तान के ख़ुफि़या विभाग – आईएसआई से सम्बन्ध होने की ख़बरें आयी थीं।

इन परिस्थितियों से खुद व समाज को उबारने के लिए झारखंड राज्य के विपक्षी पार्टियों ने भी अपने-अपने मुताबिक़ ख़ुद के आई.टी. सेल्स तैयार किये। इस क्षेत्र में पहले तो काफी उथल-पुथल रही लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, राज्य की दूसरी मजबूत दल झामुमो विश्वसनियता से लेकर इतिहास के सच्चाई से लेकर यहाँ की जनता के हर हक़ की लड़ाई तक में सरकार द्वारा पोषित प्रोपगेंड़ों का माकूल जवाब देते हुए, जनता के बीच न सिर्फ अपनी विश्वसनीयता कायम की बल्कि किसी भी दल के आई.टी. सेल्स से ज्यादा मजबूत बन के उभरी। ट्विटर में पहली बार जिस प्रकार हेमंत सोरेन अपने प्लेटफार्म के कार्यक्रम के अंतर्गत जनता से सीधा संवाद बनवाया इसका जिवंत उदाहरण हो सकता है।

बहरहाल,  झामुमो आई.टी. सेल्स ने फ़ासिस्टो की सोच -भद्दी-भद्दी गालियाँ सोशल-मीडिया पर देने से शरीफ़ नागरिक, और विशेषकर स्त्रियाँ, सकुचाकर, शरमाकर, हतोत्साहित होकर चुप हो जायेंगे, जैसी मान्यता को गलत साबित करते हुए साफ़ सुथरी सूचनाओं के माध्यम से झारखंडी अवाम के बीच एक नया आयाम गढ़ने में सफल हुए। मसलन, आज झारखंड की जनता यहाँ के सरकार के विकास व उनके दावे-वादों को झामुमो सोशल-मीडिया के माध्यम से भली भांति समय रहते समझते हुए राज्य के सरकार से माकूल सवाल पूछने लगी है। मसलन, सोशल मीडिया पर बढती हेमंत सोरेन की साख़ व जनता के बीच झामुमो की बढ़ती पैंठ को देखते हुए यह आसानी से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि मौजूदा वक़्त में सोशल मीडिया के लडाई में झामुमो का आई.टी. सेल्स सब पर भारी है।  

About Oshtimes

Check Also

चुनाव

चुनाव की उड़ान :  उदय मोहन पाठक (संपादक)

Spread the love285Sharesदेश का सबसे बड़ा त्योहार चुनाव आ चुका है। लोग चुनाव परिचर्चा में …